Prototype in C/C++

Prototype in C/C++

Prototype in C/C++
Ganesh
Saturday 18 February 2017

C / C++ में Prototype क्या होता है:- 


किसी भी Model के प्रारम्भिक रूप को Prototype कहा जाता है, फिर वह Model किसी भी प्रकार का हो सकता है।



Prototype in C/C++


Example-किसी Builder के लिए किसी नई Building का नक्शा या Blue Print उस Builder के लिए Building का Prototype है। इसी तरह से किसी Automobile Company के लिए किसी नई Car का Model नई बनाई जाने वाली कार का Prototype है। Programming Concept के अन्तर्गत  “C” “C++” Programming Languages में ही Prototype शब्द का प्रयोग किया जाता है।

जब हम  “C” व “C++” Programming Languages में कोई प्रोग्राम बनाते हैं, तो अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए हम अलग-अलग तरह के Functions Create करते हैं, जिन्हें User Defined Functions कहा जाता है।

चूंकि इन Functions को Programmers अपनी जरूरत के अनुसार स्वयं Create करते हैं, इसलिए सामान्यतः  “C” व “C++” Programming Languages के  Compilers को इन नए बनाए गए Functions के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है और जब तक Compiler को किसी भी नए Create किए गए User Defined Function के बारे में जानकारी नहीं होती है, तब तक हम हमारे  Program में उन नए Create किए गए Functions को Use नहीं कर सकते हैं। यदि हम ऐसा करते हैं, तो Program को Compile करते समय Compiler हमें Compile Time Error देता है। यानी हमारे Program को Compile नहीं होने देता।


इस problem से बचने के लिए ये जरूरी होता है कि हमने जो भी User Defined Function Create किया है, उसे main()Function में Use करने से पहले Compiler को इस बात का पता रहे कि main() Function में किन-किन Functions को Use किया गया है। Compiler को इस बात की जानकारी देने के लिए हम अपने Create किए गए सभी Functions का Prototype main() Function से पहले Specify करते हैं। इन Specifications को Function Declaration भी कहते हैं।



Open Comments
Close comment

1 comment